Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी:15 अक्टूबर टीईटी परीक्षा देंगे शिक्षामित्र,दिसंबर में होगी भर्ती

शिक्षामित्रों के आंदोलन के बीच उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने 15 अक्टूबर को अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) करवाने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही दिसम्बर में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी की जाएगी। 

विभागीय अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह ने आदेश जारी कर कहा है कि शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने का मौका दिया जाएगा और प्रतिवर्ष सेवा के लिए 2.5 अंक का भारांक दिया जाएगा।  वहीं अक्टूबर में टीईटी करवाई जा रही है ताकि शिक्षामित्र शिक्षक बनने के लिए लिए आवश्यक आर्हता हासिल कर सकें। दिसम्बर में हम भर्ती का आयोजन करेंगे जिसमें शिक्षामित्र शामिल हो सकेंगे।

वहीं, शिक्षामित्रों को भर्ती में मौका देने के लिए बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली-1981 में संशोधन करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।  इसमें अनुभव के वेटेज का नियम जोड़ा जाएगा कि प्राइमरी स्कूलों में शिक्षामित्र के रूप में काम करने के लिए अभ्यर्थी को प्रतिवर्ष सेवा के लिए  2.5 अंक और अधिकतम 25 अंक दिए जाएंगे। 

बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह का कहना है कि  हम शिक्षामित्रों को भर्ती में मौका देने के लिए कार्रवाई शुरू कर चुके हैं। 15 अक्टूबर को टीईटी करवा रहे हैं और नियमावली में भी संशोधन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं दिसम्बर में शिक्षक भर्ती करवाई जाएगी। 
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook