Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी: 1.37 लाख शिक्षक भर्ती पर जानें सबकुछ, शिक्षामित्र भी देंगे परीक्षा, जानें-कैसे बनेगी मेरिट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को 1.37 लाख प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा से कराने की मंजूरी दे दी।
इसमें वही अभ्यर्थी आवेदन के पात्र होंगे, जो टीईटी पास होंगे। शिक्षामित्रों के लिए भी यही व्यवस्था होगी यानी उन्हें भी टीईटी पास के साथ लिखित परीक्षा पास करनी होगी।
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री व प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार ने शिक्षक भर्ती में चयन मापदंड के बदलाव के लिए यूपी बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली में संशोधन को मंजूरी दे दी है। सरकार का जोर गुणवत्ता युक्त शिक्षा पर है। इसलिए यह बदलाव किया गया है। लिखित परीक्षा के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण/ क्वालीफाइंग मार्क्स व इससे जुड़े दिशानिर्देश राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक राज्य सरकार की अनुमति से जारी करेंगे।
लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के प्राप्तांक का 60 फीसदी अंक और अधिकतम 40 अंक के शैक्षिक गुणांक तय करने के लिए से मेरिट बनेगी। शै‌क्षिक गुणांक तय करने के लिए 10वीं, 12वीं, ग्रुजुएशन और बीटीसी के 10 फीसदी अंक जुड़ेंगे। इसमें सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का अंक जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी।
इसे ऐसे समझें...
10वीं में 75 फीसदी अंक हैं तो मेरिट में 7.5 अंक जुड़ेंगे
12वीं में 75 फीसदी अंक तो मेरिट में 7.5 अंक
ग्रेजुएशन में 75 फीसदी अंक तो मेरिट में 7.5 अंक
बीटीसी में 75 फीसदी अंक तो मेरिट में 7.5 अंक
यानी शैक्षिक गुणांक के 30 अंक मिलेंगे।
सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी को 200 में से 150 अंक यानी 75 फीसदी मिलें हैं तो 75 का 60 फीसदी यानी 45 अंक मेरिट में जुड़ेगा।
यानी, अभ्यर्थी को कुल 75 अंक (30+45) मिलेंगे। इसी के आधार पर मेरिट तय होगी।

शिक्षामित्रों को अधिकतम 25 अंक का वेटेज
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार शिक्षामित्रों को अनुभव के आधार पर प्रत्येक वर्ष के लिए 2.5 अंक का वेटेज मिलेगा। यह अधिकतम 25 अंक का होगा। बेसिक शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने बताया कि शिक्षामित्रों की अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष का लाभ मिलेगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook