Breaking Posts

Top Post Ad

काबिलियत नहीं सेटिंग से मिल रही सरकारी नौकरी! परीक्षा रिजल्ट से पहले कराया गया इंटरव्यू

रायबरेली। उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में सरकारी पदों पर भर्ती को लेकर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। अमूमन किसी भी परीक्षा में पहले लिखित की प्रक्रिया होती है।
लिखित परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद ही मौखिक परीक्षा आयोजित की जाती है। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने एबीआरसी के पदों को भरने के लिए गजब का तरीका अपनाया है। पिछले जुलाई महीने में कराई गई लिखित परीक्षा का रिजल्ट अब तक घोषित नहीं किया गया और इंटरव्यू की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। शिक्षकों का कहना है कि अंदर ही अंदर सेटिंग का काम चल रहा है।
क्या है मामला
बेसिक शिक्षा विभाग में सभी ब्लाकों में एबीआरसी के पांच-पांच पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। नगर के साथ ही 18 ब्लॉकों में एबीआरसी के 95 पदों को भरने के लिए कई महीने पहले प्रक्रिया शुरू की गईं थी। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के 195 शिक्षकों ने एबीआरसी के पद के लिए दावेदारी की। इनकी परीक्षा भी पिछले जुलाई महीने में करवा दी गई, लेकिन रिजल्ट अब तक घोषित नही किया गया।
लिखित के परिणाम के पहले मौखिक
किसी भी पद के चयन के लिए लिखित परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद ही अगली परीक्षा या इंटरव्यू होता है, लकिन यहां अफसरों ने इसका ठीक उल्टा करना शुरू कर दिया है। लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित किए बिना गत शनिवार से इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डायट में पहले दिन गत शनिवार को सामाजिक विषय के शिक्षकों का इंटरव्यू कराया गया। 25 व 26 सितंबर को भी इंटरव्यू का काम शुरू हो गया ।
अंदर ही अंदर चल रही सेटिंग
बेसिक शिक्षा विभाग में एबीआरसी के चयन के नाम पर हो रहे इस घालमेल को लेकर शिक्षको में तरह-तरह की चर्चाएं है। अंदर ही अंदर शिक्षक गड़बड़ी का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन कोई भी सामने आकर शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। शिक्षकों का कहना है कि सभी चयन प्रक्रियाओं में लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद ही इंटरव्यू होता है। लेकिन यहां सबकुछ अलग तरीके से ही कराया जा रहा है। इससे चयन प्रक्रिया पारदर्शी नहीं रह गई है।
खंड शिक्षा अधिकारी कर रहे कापियों की जांच

हालांकि जब इस पूरे मामले में चयन समिति की अध्यक्ष व डायट प्राचार्य रेखा दिवाकर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि एबीआरसी के चयन में मानकों को ध्यान में रखकर ही काम किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों में चर्चा है कि पिछले जुलाई महीने में एबीआरसी पदो के लिए लिखित परीक्षा होने के बाद डायट में कॉपियों को रखवाया गया था। वहीं जिले के खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से कापियों की जांच करवाई गई है। चर्चा है कि कॉपियों की जांच में भी घालमेल की आशंका है। इसी कारण रिजल्ट घोषित नहीं किया गया। यदि इसमें गड़बड़ी न होती तो अब तक लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाता। हालांकि रिजल्ट घोषित होने के बाद ही सच्चाई उजागर हो सकेगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook