Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती में अर्हता संसोधन से भर्ती में विज्ञान शिक्षक पद पर बढ़ेंगे दावेदार

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड ने स्नातक शिक्षक (एलटी ग्रेड) विज्ञान की अर्हता में संशोधन की जो पहल की है, उससे फिलहाल 2016 के 67 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। वहीं, आगे की शिक्षक भर्तियों में विज्ञान पद के लिए दावेदारों की संख्या में कई गुना वृद्धि होना तय है।
इसकी वजह यह है कि कई विषयों को विज्ञान पद के लिए अर्ह घोषित करने की तैयारी है। सभी की निगाहें अब शासन पर लगी हैं।1माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र से 12 जुलाई को 2016 के आठ विषयों का विज्ञापन निरस्त होने के बाद से हंगामा मचा है। इसमें सबसे अधिक नाराजगी जीव विज्ञान शिक्षक के अभ्यर्थियों को रही है। उनके सामने समस्या यह थी कि अब वह अन्य किस विषय में दावेदारी कर सकेंगे, क्योंकि उनकी पढ़ाई चुनिंदा विषयों में हुई थी। ऐसे में अभ्यर्थी चयन बोर्ड के निर्णय से खफा थे और सामाजिक विषय की तरह चार विषयों को विज्ञान पद के लिए अर्ह करने की मांग कर रहे थे। शिक्षक भर्ती की अर्हता तय करने वाले माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने अभ्यर्थियों की उम्मीदों से कई गुना आगे जाकर आठ विषय टीजीटी विज्ञान शिक्षक बनने के लिए अर्ह करने का प्रस्ताव शासन को भेजा है।
विज्ञान शिक्षक के प्रस्ताव में भौतिक, रसायन, जंतु, वनस्पति और गणित जैसे रुटीन विषय शामिल हैं ही, साथ ही माइक्रो बायोलाजी, बायो केमिस्ट्री, बायो टेक्नोलाजी जैसे विषयों को भी जोड़ दिया गया है। इतना ही माध्यमिक कालेजों में पढ़ाई का संतुलन बनाए रखने को शर्त जोड़ी गई है कि हर कालेज में विज्ञान विषय के कम से कम दो शिक्षक जरूर हों, यह दोनों शिक्षक गणित व बायो ग्रुप की पढ़ाई करके आने वाले होंगे। इस कदम से फिलहाल भले ही 67 हजार अभ्यर्थियों को अर्हता संशोधित होने पर लाभ मिलेगा लेकिन, अगली भर्तियों में विज्ञान पद पर सर्वाधिक दावेदार हो सकते हैं। राजकीय कालेज की भर्ती में भी विज्ञान की अर्हता अशासकीय कालेज जैसी ही है, ऐसे में वहां भी दावेदारों की संख्या बढ़ना तय माना जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Facebook