Breaking Posts

Top Post Ad

हेरफेर कर शिक्षक बनने वालों की बढ़ेंगी मुश्किलें : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

हेरफेर कर शिक्षक बनने वालों की बढ़ेंगी मुश्किलें
मैनपुरी (भोगांव) : आठ साल पहले परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए अभिलेखों में हेराफेरी करने वाले आवेदकों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया 2007 और 2008 में आगरा विश्वविद्यालय से स्नातक और बीएड के बाद शिक्षक बने आवेदकों की जांच में जुटी एसआइटी को जनपद से पूरा ब्योरा उपलब्ध करा दिया गया है।

एसआइटी को विवरण भेजे जाने के बाद अगले कुछ दिनों में जांच में तेजी आएगी और फर्जीवाड़ा एवं हेरफेर कर शिक्षक बनने वाले आवेदकों को कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ष 2007 और 2008 में विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया के माध्यम से शिक्षक भर्ती में शामिल होकर परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक की नौकरी पा चुके आगरा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में से कुछ के द्वारा हेराफेरी करने के आरोपों के बाद इस प्रक्रिया की जांच इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने विशेष अनुसंधान दल (एसआइटी) को सौंपी थी। स्नातक और बीएड के अंकों में हेरफेर के आरोपों की जांच में जुटी एसआइटी ने जनपद मैनपुरी के ऐसे आवेदक जिन्होंने आगरा विवि से शिक्षा प्राप्त की है, डाटा तलब किया था।

एसआइटी ने इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक के माध्यम से जनपद की डायट से संबंधित सभी आवेदकों का ब्योरा निर्धारित प्रारूप में भरकर भेजने के निर्देश दिए थे। एसआइटी द्वारा मांगे गए संपूर्ण विवरण को एकत्र करने में डायट पर कर्मचारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। दो वर्षो के दौरान भर्ती हुए आगरा विवि के अभ्यर्थियों की फाइलों को खंगाला गया था। डायट पर कई दिनों तक चली कवायद के बाद मंगलवार को पूरा विवरण एससीईआरटी एवं एसआइटी को भेज दिया गया। वर्ष 2007 में भर्ती हुए कुल 350 में से 201 आवेदक, 2008 में 50 आवेदकों ने आगरा विवि से स्नातक और बीएड की डिग्रियों को फाइलों में दर्शाया है। इन 251 आवेदकों के नाम, पता, एवं शैक्षिक योग्यताओं का विवरण ईमेल के जरिए मंगलवार को लखनऊ भेजा गया है। संपूर्ण विवरण प्राप्त होने के बाद एसआइटी द्वारा अगले कुछ दिनों में जांच प्रक्रिया में तेजी लाई जा सकती है। एसआइटी ने आवेदकों के नाम पता को लेकर इस बात का संकेत दिया है कि आवेदकों के घर पर जाकर पूछताछ की जा सकती है।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook