Breaking Posts

Top Post Ad

एलयू की 225 और मार्क्सशीट निकलीं फर्जी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

एलटी ग्रेड शिक्षक की भर्ती में सत्यापन के दौरान खुलासा, अब तक 800 अंकपत्र फर्जी
लखनऊ (ब्यूरो)। एलटी ग्रेड शिक्षक की भर्ती में दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान लखनऊ विवि की 225 और मार्क्सशीट फर्जी मिलीं हैं। ये मार्क्सशीट बीएड और स्नातक की हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो इनमें से 135 मार्क्सशीट लखनऊ की जबकि 90 मुरादाबाद मंडल की हैं।

एलटी ग्रेड और अनुदेशक की नियुक्तियों में एलयू की फर्जी मार्क्सशीट का आंकड़ा 795 तक पहुंच गया है। इसमें लॉ की फर्जी मार्क्सशीट को भी जोड़ लिया जाए तो संख्या 800 से अधिक हो जाएगी।

लखनऊ मंडल की बात करें तो एलटी ग्रेड में पहले 350 अंकपत्र फर्जी मिल चुकी है। इनमें से 123 एलयू की, बाकी अन्य विश्वविद्यालयों की हैं। एलयू की 123 फर्जी अंकपत्र मामले में संयुक्त शिक्षा निदेशक सुत्ता सिंह ने वजीरगंज थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई है। हालांकि, अब जिन 225 मार्क्सशीट के फर्जी होने का मामला सामने आया है, उसकी रिपोर्ट अभी विश्वविद्यालय की ओर से नहीं भेजी गई है।

एलयू कर्मियों की मिलीभगत की आशंका

एसटीएफ ने फर्जी मार्क्सशीट के मामलों की जांच 17 सितंबर को अपने हाथों में ले ली है। वह जांच के लिए यहां जल्द ही पहुंचेगी। इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए विवि ने शासन से इसकी मांग की थी। एसटीएफ फिलहाल लखनऊ मंडल में मिली एलटी ग्रेड की 123 मार्क्सशीट की जांच कर रही है। हालांकि इस संबंध में पूछने पर एलयू के परीक्षा नियंत्रक एसके शुक्ला ने किसी भी टिप्पणी से इन्कार किया।

फर्जी मार्क्सशीट रैकेट में लखनऊ विवि के भी कुछ लोगों के संलिप्त होने की आशंका जताई जा रही है। चंडीगढ़ में एलयू की एलएलबी की फर्जी अंकपत्र मामले में वहां की विजिलेंस टीम कुछ दिन पहले एलयू आई थी। जांच के बाद उसने यहां के कुछ लोगों के खिलाफ एफआईआर करने को भी कहा है। हाल ही में पंजाब पुलिस भी यहां एक मामले की जांच में आई थी।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook