Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग में हेराफेरी के आरोप, हंगामा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

प्रतापगढ़ । बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रतापगढ़ कार्यालय पर उत्तर प्रदेश शासन के आदेश के क्रम में गणित और विज्ञान के लिए मेरिट के आधार पर होने वाली शिक्षकों की भर्ती में अभ्यर्थियों ने पूर्व बीएसए पर मूल दस्तावेजों में हेराफेरी का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। इस दौरान नवागत बेसिक एसडीएम जेपी मिश्र ने मौके पर मौजूद पूर्व बेसिक शिक्षा अधिकारी एसटी हुसैन से पूंछा की आखिर क्या मामला है।
शिक्षक अभ्यर्थी जो आरोप लगा रहे हैं। क्या वह सच है। इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी एसटी हुसैन ने दबे मन से कहा कि कुछ गल्तियां हुई हैं। इसके बाद बेसिक शिक्षा अधिकार एसटी हुसैन चार्ज देकर चले गये। उप जिलाधिकारी ने कार्यालय के बाबुओं से भी प्रकरण के विषय में जानकारी लिया। इसमें जो तथ्य सामने आये। वह पूर्व में रहे बेसिक शिक्षा अधिकारी एसटी हुसैन के विरोध में ही थे। बहरहाल उप जिलाधिकारी ने प्रथम दृष्टया जांच कर वापिस चले गये। अव उन्हें इस प्रकरण में बिन्दुवार जांच करना है। इसके बाद ही पता चल पायेगा कि पूर्व बेसिक शिक्षा अधिकारी ने गणित और विज्ञान के शिक्षक अभ्यर्थियों के दस्तावेजों और मेरिट में क्या-क्या हेराफेरी करायी है। गौरतलब हो कि बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के माध्यम से जिले में खाली 408 गणित और विज्ञान के शिक्षकों की भर्ती मूल दस्तावेजों के आधार पर मेरिट के माध्यम से होनी थी। इसके लिए लगभग जिले से 10 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों ने अपने-अपने मूल दस्तावेज बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में काउंसलिंग के लिए जमा किये थे। बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक इस प्रकरण में पूर्व बीएसए ने काफी हेराफेरी करायी है। जिसकी जानकारी शिक्षक अभ्यर्थियों को किसी न किसी माध्यम से हो गयी। जिसे लेकर शिक्षक अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सामने हंगामा खड़ा किया था।शिक्षा अधिकारी माधव जी तिवारी कार्यभार ग्रहण कर रहे थे और पूर्व बीएसए एसटीहुसैन उन्हें चार्ज दे रहे थे। शिक्षक अभ्यर्थियों के बवाल काटने की सूचना जिलाप्रशासन को गयी। इस प्रकरण पर गंभीररुख अपनाते हुए जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने उपजिलाधिकारी जेपी मिश्र को जांच सौंपा और मौके पर अभ्यर्थियों से सच्चाई जानने के लिए भेजा भी। जैसे ही उपजिलाधिकारी जेपी मिश्र बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय पहुंचे गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी और उग्र हो गये। इन अभ्यर्थियों ने एसडीएम को बताया कि पूर्व बेसिक शिक्षा अधिकारी ने हम लोगों के मूल दस्वावेजों को ही गायब कर दिया है। इसी के साथ ही जिन शिक्षक अभ्यर्थियों की मेरिट भी कम थी। उन्ही ही लोगों को शिक्षक की नियुक्ति दी जा रही है। हम लोग इसी का विरोध कर रहे हैं। बहरहाल एसडीएम जेपी मिश्र ने शिक्षक अभ्यर्थियो को किसी प्रकार समझा-बुझाकर शांत कराया और बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में कुछ पूंछ-ताछ करने लगे।
बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में गणित और विज्ञान के शिक्षक भर्ती में पूर्व बीएसए पर हेराफेरी का आरोप लगाने एवं हंगामा करने वाले शिक्षक अभ्यर्थियों के मामले की जांच कर रहे उप जिलाधिकारी जेपी मिश्र से तहलका न्यूज डाट काम ने बात की। उनका कहना था कि प्रकरण में जिला प्रशासन गंभीर है। मुख्य विकास अधिकारी और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रिंसपल को अभ्यर्थियों के मूल दस्तावेजों को खंगालने के लिए लगाया गया है। बहतु जल्द ही सब सच्चाई सामने आ जायेगी। इसके बाद पात्र अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा। इसी के साथ प्रकरण में गलत करने वालों को बक्शा भी नहीं जायेगा।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook