शिक्षामित्रों ने स्कूल बंद कराया, शिक्षकों को पीटा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कुशीनगर : समायोजन रद्द करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के विरोध में शिक्षामित्रों ने सोमवार को जमकर बवाल काटा। कार्य बहिष्कार कर स्कूल बंद कराया तो कारण पूछने पर शिक्षकों की पिटाई भी की। सेवरही में इच्छामृत्यु की मांग करते हुए शिक्षामित्रों ने एनएच जाम कर दिया, बाद में एसओ को राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा। पडरौना में बीआरसी पर सभा कर नारेबाजी हुई तो शिक्षामित्रों ने न्यायालय को अंधा, गूंगा व बहरा बता अपना आक्रोश जताया।
रविवार के अवकाश के बाद सुबह जिले में परिषदीय स्कूल खुलने के बाद लामबंद हुए शिक्षामित्रों ने पहले से तय कार्यक्रम के तहत कार्य बहिष्कार की घोषणा कर स्कूलों को बंद करा दिया। शिक्षामित्र एक दिन पहले आए उच्च न्यायालय के निर्णय को लेकर आक्रोश में थे। प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का दावा करते हुए शिक्षामित्रों ने कोर्ट के फैसले को अव्यवहारिक बताया। कहा कि पंद्रह साल की सेवा के बाद कोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों को अयोग्य करार दिया जाना कहां का न्याय है। कोर्ट का यह निर्णय तथ्यों पर आधारित न होकर लक्ष्य साधने वाला है। पडरौना ब्लाक के शिक्षामित्रों ने निर्णय के विरोध में नारेबाजी कर नगर स्थित बीआरसी में सभा की। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि शिक्षामित्रों के समायोजन के पूर्व सरकार द्वारा इन्हें प्रशिक्षित कर शिक्षक का दर्जा दिया गया था। न्यायालय का यह फैसला साबित कर रहा कि न्यायालय अंधा होने के साथ-साथ बहरा तथा गूंगा भी है। कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षिक कार्य के अलावा सुबह ताला खोलने तथा शाम को ताला बंद करने का कार्य करते आ रहे शिक्षामित्रों को जब तक न्यायालय समायोजित शिक्षक पद पर वापस नहीं लेता तब तक यह विरोध प्रदर्शन का क्रम चलता रहेगा। सेवरही ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय साहबगंज नंबर 1 को बंद कराने पहुंचे शिक्षामित्रों व विद्यालय पर मौजूद शिक्षक के बीच कहासुनी हो गई। आरोप है कि आक्रोशित शिक्षामित्रों ने शिक्षक की पिटाई कर दी। आक्रोशित व लामबंद शिक्षामित्रों ने राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष की पहल पर जाम समाप्त हुआ। बाद में शिक्षामित्रों ने इच्छामृत्यु की मांग से जुड़ा व राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा। नेबुआ-नौरंगिया विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय सेखुई द्वितीय में भी शिक्षामित्र व शिक्षकों के बीच मारपीट की खबर है। इसकी जानकारी होते ही पुलिस तथा बीआरसी पर मौजूद शिक्षक तत्काल मौके पर पहुंच गए और मामले को शांत कराया। कसया व हाटा तहसील क्षेत्र में भी शिक्षामित्रों ने नारेबाजी की। घूम-घूम कर स्कूल बंद कराया और न्यायालय के फैसले पर आक्रोश जताया। समायोजन रद्द होने के निर्णय से मुखर हुए शिक्षामित्रों के इस रवैये का असर साफ दिखा। पठन-पाठन का कार्य ठप रहा।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Breaking News This week