Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी मिले 19 शिक्षामित्रों को नहीं खोज सका महकमा

जासं, प्रतापगढ़ : जिले में फर्जी मिले 19 शिक्षामित्रों को बेसिक शिक्षा विभाग दो माह बाद भी नहीं खोज सका। विभाग द्वारा उनके घर के पते पर भेजी गई नोटिस बीएसए कार्यालय में वापस लौट आई। अब विभाग खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से संबंधित प्रधानाध्यापकों के जरिए उन्हें रिमाइंडर भेज रहा है।
इसके बाद भी अगर वह नहीं मिले तो समाचारपत्रों में सूचना प्रकाशित कर उनकी सेवासमाप्ति की कार्रवाई की जाएगी।
जिले में 19 लोग ऐसे मिले थे जो बिना किसी विद्यालय में शिक्षामित्र रहे ही सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्ति हासिल कर लिए थे। यह मामला तब खुला जब शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त होने के बाद उन्हें मूल विद्यालय में भेजे जाने की कार्रवाई शुरू हुई। इनमें दिव्या देवी, प्रदीप केसरवानी, श्वेता सिंह, नीलू देवी, संतोष कुमार मिश्रा, मो.जावेद, फिरदौसजहा, प्रतिमा शुक्ला, राजेश कुमार पाडेय, राखी सिंह, आरिफअली, सुमनलता, पवन सिंह, मीना मिश्रा, सगीर अहमद, मनोज कुमार मिश्र, रुचि केशरवानी, शरीर अख्तर तथा मो.अनीस शामिल हैं। मामले की फौरी तौर पर जाच कराने के बाद तत्कालीन बीएसएस बीएन सिंह ने 18 अप्रैल को इन सभी शिक्षामित्रों को नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह में जवाब मागा था। इसी बीच तत्कालीन बीएसए का तबादला हो गया और बीएसए का प्रभार एडी बेसिक रमेश कुमार तिवारी को दे दिया गया। इससे फर्जी शिक्षामित्रों पर कार्रवाई का मामला ठंडे बस्ते में चला गया। उधर विभाग द्वारा उनके घर के पते पर भेजी गई नोटिस बाद में बीएसए कार्यालय वापस लौट आई। हाल ही में यहा तैनात हुए बीएसए अशोक कुमार सिंह ने इस मामले संबंधित लिपिक को बुलाकर नोटिस का रिमाइंडर खंडशिक्षा अधिकारियों के माध्यम से संबंधित प्रधानाध्यापकों के जरिए उन शिक्षामित्रों तक भेजने की बात कही। इसके बाद भी उनका पता नहीं चलता तो समाचारपत्रों में उनकी सूची छपवाकर उनके सेवा समाप्ति व बर्खास्तगी की कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

19 में से एक की हो चुकी है मौत
फर्जीवाड़ा में पकड़े गए 19 शिक्षामित्रों में से एक की मौत हो चुकी है। मंगरौरा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय तिवारीपुर खुर्द में समायोजन के बाद शिक्षक बने शहीर अख्तर की मार्च माह मौत हो गई। बाकी बचे 18 शिक्षामित्रों पर कार्रवाई होना तय है।
कहा किसे मिली थी तैनाती

शिक्षक - विद्यालय - - ब्लाक
1.प्रदीप केसरवानी - प्राथमिक विद्यालय जहानाबाद - कुंडा
2.श्वेता सिंह -प्राथमिक विद्यालय जहानाबाद - कुंडा
3.दिव्या देवी - प्राथमिक विद्यालय नरसिंहपुर - कुंडा
4.नीलू देवी - प्राथमिक विद्यालय पूरे नियादर - मानधाता
5.संतोष कुमार मिश्रा - प्राथमिक विद्यालय वैशपुर - मानधाता
6.मो.जावेद - प्राथमिक विद्यालय विरौती मिश्रान - पट्टी
7.फिरदौसजहा - प्राथमिक विद्यालय लोहंगपट्टी - संड़वाचंद्रिका
8.प्रतिमा शुक्ला - प्राथमिक विद्यालय लोहंगपट्टी -संड़वाचंद्रिका
9.राजेश कुमार पाडेय - प्राथमिक विद्यालय रामपुर बवरिहा - आसपुरदेवसरा
10. राखी सिंह - प्राथमिक विद्यालय चंदौकी - आसपुरदेवसरा
11.आरिफ अली - प्राथमिक विद्यालय बींद -आसपुरदेवसरा
12.सुमनलता - प्राथमिक विद्यालय पूरा - आसपुरदेवसरा
13.पवन सिंह - प्राथमिक विद्यालय देवरखा - आसपुरदेवसरा
14.मीना मिश्रा - प्राथमिक विद्यालय सैलखा - आसपुरदेवसरा
15.सगीरअहमद - प्राथमिक विद्यालय बीबीपुर - आसपुरदेवसरा
16.मनोज कुमार मिश्रा - प्राथमिक विद्यालय सरायसागर - मंगरौरा
17.रुचि केशरवानी - प्राथमिक विद्यालय सरायसागर - मंगरौरा
18.शहीर अख्तर - प्राथमिक विद्यालय तिवारीपुर खुर्द - मंगरौरा
19.मो.अनीस -प्राथमिक विद्यालय पूरे निहाल - रामपुरसंग्रामगढ़ जिले में फर्जी मिले 19 शिक्षामित्रों को एक और मौका देते हुए नोटिस का रिमाइंडर भेजा जा रहा है। इसके बाद भी वह न मिले तो समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित कराकर उनके बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी।

अशोक कुमार सिंह, बीएसए

No comments:

Post a Comment

Facebook