Breaking Posts

Top Post Ad

भारतीय सेना जॉब्स 2018 : रोहतक में 3 से 12 अगस्त तक होगी भर्ती रैली

Indian army में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। सेना ने एक अधिसूचना जारी करी है जिसमें कहा गया है कि हरियाणा के रोहतक स्थित राजीव गांधी स्टेडियम में 3 से 12 अगस्त तक भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।
इच्छुक उम्मीदवार 18 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर इस रैली में भाग ले सकते हैं। रैली में उम्मीदवारों कोशारीरिक भर्ती और मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। चयनित उम्मीदवारों को 28 अक्टूबर को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा जो हिसार मिलिट्री स्टेशन पर आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट www. joinindianarmy.nic.in पर जल्द जारी कर दिए जाएंगे। भर्ती रैली में शामिल होने के वक्त उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र अपने साथ रखना होगा।
पात्रता मापदंड
शैक्षणिक योग्यता
सैनिक सामान्य : उम्मीदवारों ने दसवीं कक्षा 45 प्रतिशत या उससे अधिक में उत्तीर्ण की हो और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक मिले हों। गुरखा उम्मीदवारों को दसवीं उत्तीर्ण का प्रमाणपत्र लाना होगा।
सैनिक क्लर्क/स्टोर कीपर टैक्निकल : इस पद के लिए न्यूनत शैक्षणिक योग्ता १२वीं पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवार के 12वीं में कुल 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक आए हों या प्रत्येक विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हो।
उम्र सीमा :
सैनिक सामान्य : उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 17.5 साल और अधिकतम 21 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
सैनिक क्लर्क/स्टोर कीपर टैक्निकल : इस पद के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा 17.5 से 23 साल के बीच होनी चाहिए।
प्रवेश परीक्षा
भर्ती रैली में चयनित उम्मीदवारों को 28 अक्टूबर, 2018को हिसार मिलिट्री स्टेशन पर होने वाली प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा।
जरूरी तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 18 जुलाई
भर्ती रैली की तिथि : 3 से 12 अगस्त
प्रवेश परीक्षा : 28 अक्टूबर, 2018

2205 पदों की सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती में नियुक्तियों पर लगी रोक
Rajasthan High Court ने सेकंड ग्रेड संस्कृत शिक्षक भर्ती 2016 के पदों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने इस भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्त्यिां पर रोक लगाते हुए मामले में राज्य सरकार व आरपीएससी से जवाब मांगा है।

यह अंतरिम आदेश न्यायाधीश एमएन भंडारी व डीसी सोमानी की खंडपीठ ने अनिल कुमार जैन की याचिका पर दिया है। 31 जुलाई 2016 को सरकार द्वितीय श्रेणी संस्कृत शिक्षक के 2205 पदों के लिए भर्ती निकाली थी। इस भर्ती की परीक्षा में विवादित प्रश्न का मामला था जो हाईकोर्ट पहुंचा और उसी के आधार पर यह अंतरिम ओदश दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

Facebook