Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय विद्यालय में 5365 पदों पर होगा समायोजन

संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया पूरी करने की कसरत चल रही है। नौ ब्लाक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-शिक्षकों की संख्या के अनुपात में समायोजन किया जाएगा।
सरप्लस शिक्षकों को उनके विकल्प के आधार पर नए विद्यालयों में तैनाती दी जाएगी। महिला व दिव्यांग का समायोजन में खास ख्याल रखा गया है। मानक से अधिक संख्या होने पर पहले कनिष्ठ शिक्षक खासकर अंतरजनदीय स्थानांतरण में आए शिक्षक पहले हटेंगे।
समायोजन में पहले समायोजित शिक्षा मित्रों को मूल व वर्तमान विद्यालय पर तैनाती दी जाएगी। इसके साथ महिलाओं को दोनों के साथ ससुराल व पति के घर के आधार पर तैनाती दी जाएगी। फिलहाल एक स्थान के लिए एक से अधिक शिक्षामित्र दावेदार है। वैसे यह कोई नया नहीं है अभी भी प्राथमिक में तीन से पांच शिक्षा मित्र तैनात है।

शिक्षकों के समायोजन में एक ब्लाक से दूसरे में स्थानांतरित करके छात्र-शिक्षक अनुपात ठीक किया जाएगा। 1075 प्राथमिक विद्यालय में से करीब पांच सौ विद्यालय में 121 प्रधानाध्यापक व 3730 कुल 3851 पद अनुमन्य है। उच्च प्राथमिक के
433 विद्यालयों में से 91 प्रधानाध्यापक व 1423 कुल 1514 अनुमन्य पद पर समायोजन होगा।

वर्तमान में प्राथमिक के 122 व उच्च प्राथमिक में 41 शिक्षक विहीन है। बीएसए सत्येंद्र कुमार ¨सह बताया अनुमन्य पद के सापेक्ष नियमानुसार समायोजन होगा। पहले शिक्षामित्रों की फिर शिक्षकों का समायोजित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook