Breaking Posts

Top Post Ad

UPTET and Primary Teacher Exam : टीईटी नवंबर में और 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा फरवरी में

लखनऊ. योगी सरकार नए साल में प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के लिए बड़ी संख्या में नौकरी का पिटारा खोलने जा रही है। दरअसल, बेसिक शिक्षा सचिव के समक्ष परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव, एनआइसी और अन्य अफसरों की बैठक में टीईटी और सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा की तारीखें तय की गयीं।
नवंबर 2018 में टीईटी और फरवरी 2019 में 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र इलाहाबाद ने इस भर्ती को कराने के लिए पिछले महीने ही प्रस्ताव भेजा था लेकिन बिना एनआईसी लखनऊ की सहमति के आवेदन और परीक्षा की तारीख तय नहीं हुई थी।
सितंबर के दूसरे सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन शुरू
बेसिक शिक्षा सचिव के समक्ष परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव, एनआइसी और दूसरे अफसरों के बीच हुई बैठक में इन दोनों परीक्षाओं की तारीख पर विचार विमर्श किया गया। एनआइसी ने प्रस्तावित तारीखों में बदलाव करते हुए प्रक्रिया शुरू करने की सहमति दे दी है। परीक्षा नियामक सचिव डॉ. सुत्ता सिंह के मुताबिक टीईटी 2018 के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। इसकी परीक्षा नवंबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम आते ही सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए दिसंबर के तीसरे सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे और फरवरी 2019 में परीक्षा आयोजित की जाएगी।
एक लाख से ज्यादा शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द

गौरतलब है कि 25 जुलाई, 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के प्राथमिक स्कूलों में एक लाख से ज्यादा शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द किया गया था। साथ ही प्रदेश सरकार को नियमित शिक्षक भर्ती बनने के लिए शिक्षामित्रों को दो अवसर देने की बात कही थी। उसी के तहत टीईटी और 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा कराई गयी है।

No comments:

Post a Comment

Facebook