Breaking Posts

Top Post Ad

SBI का बैंक मित्र बन कर सकते हैं हर महीने कमाई, जानिए कैसे

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक सिर्फ बैंक‍िंग सेवाएं नहीं, बल्क‍ि आम आदमी को अपने साथ म‍िलकर कमाई का मौका भी देता है. आप भी अगर एसबीआई के साथ मिलकर कमाई करना चाहते हैं, तो आप बैंक मित्र बन सकते हैं.

दूर-दराज के इलाकों और ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक‍िंग सेवाएं पहुंचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक 'बैंक मित्रों' की भर्ती करता है. इन्हें बैंक करस्पोंडेंट अथवा व्यवसाय संपर्की भी कहा जाता है.
बैंक मित्र बनकर आपको न सिर्फ हर महीने फिक्स सैलरी मिलती है, बल्क‍ि जो भी सेवा आप जरूरतमंदों को पहुंचाएंगे उसके आधार पर आपको कमीशन भी मिलता है.
मौजूदा समय में बैंक मित्रों को 2 हजार से लेकर 5 हजार रुपये की फिक्स सैलरी मिलती है. हालांकि सैलरी से ज्यादा बैंक मित्र मुहैया की गई सेवा पर मिलने वाले कमीशन के जरिये कमाते हैं.
क्या होता है बैंक मित्र?: लगभग सभी बैंक ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में अपनी सेवाएं पहुंचाने के लिए बैंक मित्रों को भर्ती करते हैं. बैंक मित्रों का काम बैंक की तरफ से सेवाएं मुहैया करानी होती हैं. इन काम में बैंक अकाउंट खोलने से लेकर पैसे जमा कराने समेत अन्य चीजें शामिल होती हैं.
कौन बन सकता है बैंक मित्र?: एसबीआई के मुताबिक कोई भी ऐसा व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो. इसमें एनजीओ, भूतपूर्व सैनिक, सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, पेट्रोल पंप के एकल मालिक, सेवानिवृत शिक्षक या फिर कोई भी व्यक्ति, जिसे चयन समिति उपयुक्त समझे.
कैसे बनें बैंक मित्र? बैंक मित्रों की भर्ती के लिए भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य बैंक समय-समय पर वैकेंसी की जानकारी देते रहते हैं. बैंक मित्र की वैकेंसी और इस संबंध में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप बैंक के नजदीकी स्थानीय मुख्यालय (LHO) में पहुंच सकते हैं और जानकारी हासिल कर सकते हैं.

एसबीआई बैंक मित्र क्या होते हैं. उनकी क्या जिम्मेदार‍ियां हैं और इससे जुड़ी अन्य सभी शर्तों के लिए आप https://www.sbi.co.in/portal/web/agriculture-banking/business-correspondent-bc-arrangement पर क्ल‍िक कर सकते हैं. आप यहां हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में इससे जुड़े नियम व शर्तों को पढ़ सकते हैं. (सभी फोटो प्रतीकात्मक)

No comments:

Post a Comment

Facebook