Breaking Posts

Top Post Ad

फैजाबाद : कृषि विवि के कॉलेजों में नियुक्त किए जाएंगे 85 शिक्षक

नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, फैजाबाद में विभिन्न महाविद्यालयों में शिक्षकों की कमी जल्द दूर हो जाएगी। कुलपति प्रो. जेएस संधू के प्रयास करने पर शासन स्तर से 85 शिक्षकों के पद स्वीकृत करने का शासनादेश जारी कर दिया गया है।

प्रदेश शासन स्तर से कृषि विश्वविद्यालय के अधीन संचालित गृह विज्ञान महाविद्यालय के लिए कुल 21 शिक्षकों की भर्ती करने की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा उद्यान एवं वानिकी महाविद्यालय, मत्स्य महाविद्यालय के लिए भी 21-21 शिक्षकों की नियुक्ति का शासनादेश जारी किया गया है। अम्बेडकरनगर में स्थित कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय के लिए कुल 22 शिक्षकों के पद स्वीकृत किये गये हैं। शासन ने यह आदेश नए कुलपति प्रो. जेएस संधू की कोशिशों के परिणाम स्वरूप दिया है। कुलपति विश्वविद्यालय की शिक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के प्रयास में लगे हैं।
विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी उमेश पाठक ने बताया कि गृह विज्ञान महाविद्यालय में प्राध्यापक के 3, सह प्राध्यापक के 6 तथा सहायक प्राध्यापक के 12 पद भरे जाने हैं। उद्यान एवं वानिकी महाविद्यालय में अधिष्ठाता, प्राध्यापक और सह प्राध्यापक के 3-3 पद एवं सहायक प्राध्यापक के 14 पद पर नियुक्ति की जानी है।
मत्स्य महाविद्यालय के डीन के अलावा प्राध्यापक के 3 पद, सह प्राध्यापक के 6 पद और सहायक प्राध्यापक के 11 पदों पर नियुक्ति की मंजूरी शासन से मिली है। कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय अम्बेडकरनगर के लिए एक अधिष्ठाता, तीन प्राध्यापक, छह सह प्राध्यापक और 12 सहायक प्राध्यापक के 12 पद स्वीकृत किये गये हैं।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संधू ने प्रदेश शासन को विश्वविद्यालय के हित में दिये गये इस सहयोग के लिए साधुवाद देते हुए कहा है कि शिक्षण व्यवस्था को व्यवस्थित करने के लिए स्वीकृत पदों पर नियुक्त प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जायेगी। शासन के सहयोग के परिणाम स्वरूप विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से मिलने वाली मान्यता में शिक्षकों की कमी बाधा नहीं बनेगी। विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में स्थापना के बाद से पदों का सृजन न हो पाने के कारण सीमित संसाधन में शिक्षण कार्य हो रहा है। आजमगढ़ कृषि महाविद्यालय में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

No comments:

Post a Comment

Facebook