Breaking Posts

Top Post Ad

CTET: एग्जाम, सिलेबस की पूरी जानकारी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू हो चुकी है। आवेदन की प्रक्रिया 27 अगस्त शाम 5 बजे तक चलेगी। आइये आज सीटेट से जुड़ी काम की जानकारी हासिल करते हैं...
  • परीक्षा का नाम: सीटेट (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट)

पद
प्राइमरी लेवल टीचर्स: पहली से 5वीं क्लास तक

जूनियर लेवल टीचर्स: छठी से आठवीं तक

एग्जाम का आयोजन: साल में दो बार

सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता: सात साल

परीक्षा का प्रकार: वास्तुनिष्ठ

पेपरों की संख्या: 2, पेपर 1 और पेपर II

मार्किंग स्कीम: प्रत्येक सवाल के लिए एक नंबर, नेगेटिव मार्किंग नहीं

सीटेट के बारे में
मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का बच्चों को अधिकार (आरटीई) कानून के लागू होने के साथ देश भर के विभिन्न स्कूलों में बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की जरूरत पड़ी। भर्ती से पहले यह बात रखी गई कि भर्ती प्रक्रिया में कुछ गुणवत्ता होनी चाहिए ताकि सही शिक्षकों की भर्ती हो। इसके लिए नैशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) ने नियम बनाया कि किसी स्कूल में शिक्षक के तौर पर जॉइन करने वाले व्यक्ति को टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) पास करना जरूरी है। इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन को सौंपी गई।

किन स्कूलों में सीटेट अनिवार्य?

  1. केंद्र सरकार के स्कूल जैसे केंद्रीय विद्यालयों, तिब्बतन स्कूलों, एनवीएस आदि में
  2. अंडमान-निकोबार एवं चंडीगढ़ जैसे केंद्र शासित प्रदेश के स्कूलों में
  3. वे स्कूल भी सीटेट का विकल्प चुन सकते हैं जिनको सरकारी सहायता प्राप्त नहीं है
  4. अगर राज्य द्वारा संचालित स्कूल राज्य टीईटी का आयोजन नहीं करते हैं तो वे भी इसके आधार पर भर्ती कर सकते हैं।
पेपर का पैटर्न: 2 पेपर का आयोजन होता है। पहला पेपर पहली से पांचवीं तक के शिक्षकों के लिए और दूसरा पेपर छठी से आठवीं तक के शिक्षकों के लिए

प्रश्नों की संख्या और कुल मार्क्स: दोनों पेपर 150-150 मार्क्स के होते हैं इनमें सवालों की संख्या भी 150-150 होती है।

पहले पेपर की डीटेल्स


विषय प्रश्नों की संख्या कुल अंक
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र 30 30
पहली भाषा 30 30
दूसरी भाषा 30 30
गणित 30 30
पर्यावरण विज्ञान 30 30
कुल 150 150

पेपर II की डीटेल्स
विषय प्रश्नों की संख्या कुल अंक
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र 30 30
पहली भाषा 30 30
दूसरी भाषा 30 30
गणित एवं विज्ञान* 60 60
सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान* 60 60

नोट: गणित एवं विज्ञान उन शिक्षकों के लिए जरूरी है जिनका विषय गणित एवं विज्ञान है इसी तरह से सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान के शिक्षकों के लिए सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान जरूरी है। किसी अन्य विषय के शिक्षक या तो गणित एवं विज्ञान या फिर सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान ले सकते हैं।

कक्षा I-V में शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं: प्राथमिक स्तरसीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण
या
सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेग्युलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी नाम से जाना जाए) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।


कक्षा VI-VIII में शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं: प्रारंभिक स्तरस्नातक ओैर प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के आखिरी साल में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
स्नातक कम से कम 45%अंकों के साथ और इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेग्युलेशन्स के अनुसार एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के आखिरी साल में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड के आखिरी साल में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।
या
स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण।

No comments:

Post a Comment

Facebook