Breaking Posts

Top Post Ad

समायोजन रद होने के बाद भड़के शिक्षामित्र, कार्य बहिष्कार, संतकबीरनगर में तोड़फोड़ व आगजनी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद होने से शिक्षामित्र भड़क गए हैं। शीर्ष कोर्ट के निर्णय के विरोध में शिक्षामित्रों ने बुधवार को प्रदेश भर में जमकर आंदोलन प्रदर्शन किया है।
संतकबीरनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में गुस्साए शिक्षामित्रों ने आगजनी की, अन्य जिलों में धरना और सड़क जाम करने की सूचनाएं हैं। कार्य बहिष्कार कर रहे शिक्षामित्र प्रदेश सरकार से मांग कर रहे हैं कि उनको पद पर बरकरार रखने की दिशा में घोषणा करे।
इलाहाबाद व प्रतापगढ़ में नाराज शिक्षामित्रों ने तोड़फोड़ की है। प्रतापगढ़ में कचहरी में धरना देने के बाद नारेबाजी करते हुए अंबेडकर चौराहे पहुंचे, जिससे वहां जाम लग गया। कुछ शिक्षामित्रों ने बीएसए कार्यालय में तालाबंदी कर तोड़फोड़ की। उनका कहना था कि प्रदेश सरकार की गलत नीतियों के कारण उनकी नौकरी पर ग्रहण लगा है। इलाहाबाद में प्रभावित हुए शिक्षामित्रों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर आक्रोश जाहिर किया है।

कानपुर में और आसपास के जिलों के शिक्षामित्रों ने शैक्षिक कार्य का बहिष्कार किया। कानपुर के करीब 500 एकल शिक्षक स्कूलों समेत करीब आठ सौ से ज्यादा विद्यालयों में ताला बंद रहा। फरुखाबाद में शिक्षामित्रों ने जिलाधिकारी कार्यालय में तोड़फोड़ हुई। उन्नाव में सुबह से हंगामा कर रहे शिक्षामित्र डीएम को बुलाने पर अड़े थे। मनाने पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट को बीएसए कार्यालय गेट पर ही रोक मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया गया। इटावा में शिक्षामित्रों ने बैठक कर आज से विद्यालय नहीं जाने का सामूहिक फैसला लिया। फतेहपुर में शिक्षामित्र के दो समानांतर गुटों ने बैठक कर आगे की रणनीति बनाई। औरैया में बीआरसी औरैया, अजीतमल, सहार व अछल्दा में विरोध प्रदर्शन कर ताला बंदी की। कन्नौज में बीएसए अखंड प्रताप सिंह को बंधक बनाने की कोशिश में झड़पें भी हुईं।
अमेठी में दिल का दौरा पड़ने से शिक्षिका की मौत : शिक्षामित्रों के उग्र प्रदर्शन के दौरान अमेठी में शिक्षिका सरोजनी देवी को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। संग्रामपुर ब्लाक में तैनात समायोजित शिक्षिका सरोजनी देवी को दिल का दौरा पड़ गया जिसे परिजन मुंशीगंज स्थित संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया जहां बुधवार की सुबह उनकी मौत हो गई। जबकि बहराइच और बाराबंकी में प्रदर्शन के दौरान कई शिक्षामित्र बेहोश हो गए जिन्हें अस्तपाल में भर्ती कराया गया। बाराबंकी में प्रदर्शन के दौरान हाईवे में खड़े वाहन पलट दिए। वकील से अभद्रता करने पर शिक्षामित्र और अधिवक्ता आमने सामने आ गए। रायबरेली, सीतापुर और लखीमपुर में शिक्षामित्रों ने बीएसए कार्यालय पर अनवरत धरना-प्रदर्शन का एलान किया है। अंबेडकरनगर में शिक्षामित्रों ने कलेक्ट्रेट स्थित अंबेडकर प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया। सुलतानपुर में कलेक्ट्रेट के पास इलाहाबाद-फैजाबाद राजमार्ग जाम किया।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook