Breaking Posts

Top Post Ad

दिसंबर में होगी 68,500 पदों पर शिक्षकों की बंपर भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

लखनऊ. बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश जल्द ही 68,500 पदों पर सहायक अध्यापकों (assistant teacher) की भर्ती करेगा। विभाग ने शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है, जिसे जल्द ही मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेज दिया जाएगा।
टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) परिणाम (uptet exam result 2017) के बाद ही बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती को लेकर विज्ञापन जारी करेगा। UPTET 2017 का रिजल्ट नवंबर के आखिरी सप्ताह में आने की संभावना है, ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग दिसंबर में 68,500 सहायक शिक्षकों के पदों पर विज्ञापन जारी करेगा। आपको बता दें कि 1 लाख 37 हजार शिक्षा मित्रों का सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन रद्द होने के बाद से प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य काफी प्रभावित हुआ है। इसलिए सरकार जल्द से जल्द शिक्षकों की भर्ती करना चाहती है।
सहायक अध्यापक के 68,500 पदों पर वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने टीईटी (teachers eligibility test) पास कर रखा होगा। बेसिक शिक्षा विभाग में सरकारी नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। सहायक अध्यापक पद के लिए लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। प्रश्न अति लघु उत्तरीय होंगे। लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को तीन घंटे का समय मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया के लिए लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम (written exam pattern) भी जारी कर दिया है। अधिक जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upbasiceducationboard.in और upbasiceduparishad.gov.in देखते रहें।

शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज
सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले शिक्षामित्रों को हर साल के शिक्षण कार्य के बदले उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। यह वेटेज अधिकतम 25 अंकों का होगा। मतलब अगर टीईटी पास सामान्य अभ्यर्थी ने 150 अंकों में से 100 अंक पाए हैं और शिक्षामित्र ने भी लिखित परीक्षा में इतने ही अंक अर्जित किए हैं तो सहायक अध्यापक के पद पर शिक्षामित्र कैंडिडेट का ही सिलेक्शन होगा। क्योंकि शिक्षामित्रों के अनुभव के आधार पर मिलने वाले वेटेज के बाद उसके 125 अंक हो जाएंगे और उसके अंक सामान्य अभ्यर्थी से कहीं ज्यादा होंगे।

लिखित परीक्षा के लिए शिक्षामित्रों को प्रिपरेशन लीव!
हाल ही में टीईटी पास शिक्षामित्रों ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा सचिव राज प्रताप सिंह से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद प्रदेश अध्यक्ष ह्रदयेश दुबे ने बताया था कि बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास शिक्षामित्रों को प्रिपरेशन लीव देने पर विचार कर रही है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook