Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक के आठ शिक्षकों ने की सभी किताबों की एक किताब

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ा रहे आठ शिक्षकों की टोली ने बच्चों का भविष्य संवारने की चिंता में वह कर दिखाया जो सरकारी शिक्षा समितियां नहीं कर सकीं। इन शिक्षकों ने कक्षा छह और सात की सभी किताबों की पाठ्य सामग्री को एक किताब में समेटकर आल-इन-वन किताब तैयार कर डाली।
इस किताब में हर विषय के हर अध्याय के लघु उत्तरीय प्रश्नों की कुल संख्या सात-सात हजार के करीब है। यह किताब बच्चों के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए भी उपयोगी है। जिले के प्रभारी मंत्री ने किताब का विमोचन करते हुए शिक्षकों के प्रयास की सराहना की।
सरकारी नौकरी को सिर्फ आजीविका भर समझने वाले कर्मचारियों को बेसिक शिक्षा विभाग के आठ शिक्षकों ने आईना दिखाया है। इन शिक्षकों ने शिक्षा के प्रति अपने दायित्व को बखूबी जाना और समझा है। अपने-अपने स्कूलों में अभावों के बीच गरीब घरों के बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते इन शिक्षकों के मन में उनका भविष्य संवारने के लिए कुछ बेहतर करने की ललक जागी। इसको लेकर सभी शिक्षकों में विचार-विमर्श हुआ और बच्चों के लिए ऐसी किताब तैयार करने की योजना बनाई। जिसमें उन्हें सभी विषयों की हर छोटी से छोटी चीज की जानकारी मिल जाए। इस योजना पर सभी शिक्षकों ने मिलकर काम किया। अलग-अलग विषयों के शिक्षकों की इस टीम ने अपने-अपने विषयों का बारीकी से अध्ययन शुरू किया। इसके बाद हर अध्याय से अधिक से अधिक संख्या प्रश्न उत्तर तैयार किए। प्रश्न उत्तर तैयार करने में बच्चों की बौद्धिक क्षमता का ध्यान रखा गया। सभी शिक्षकों ने अपने विषय के ऐसे ही प्रश्न-उत्तर तैयार कर इनको एक किताब में संकलित किया। किताब के संपादन में मुख्य भूमिका संजीव कुमार बंसल और संतोष खरे की रही।
किताब में पाठ्य सामग्री के साथ सामान्य ज्ञान भी
आठ शिक्षकों की मेहनत से तैयार हुई आल-इन-वन किताब में पाठ्य सामग्री के साथ ही सामान्य ज्ञान की सामग्री भी भरपूर है। किताब में देश-दुनिया से लेकर राज्य, जिला और ग्राम पंचायत स्तर तक की जानकारी जुटाई गई है। जानकारी वाले सामान्य ज्ञान के सभी प्रश्नों के उत्तर सरल और आसान शब्दों में दिए गए हैं। शिक्षकों का मानना है यह आल-इन-वन किताब बच्चों के साथ ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के भी उपयोगी साबित होगी।
प्राइमरी से जूनियर तक चार भागों में है आल-इन-वन
बेसिक शिक्षा परिषद के इन शिक्षकों ने प्राइमरी से जूनियर तक की कक्षाओं के लिए आल-इन-वन किताब चार भागों में तैयार की है। इसमें पहला भाग कक्षा एक से पांच तक के लिए तैयार किया गया है। दूसरा भाग कक्षा छह, तीसरा भाग कक्षा सात और चौथा भाग कक्षा आठ के लिए तैयार किया गया है। इनमें कक्षा छह और सात का भाग प्रकाशित होकर बच्चों के पास तक पहुंच गया है। प्राथमिक और कक्षा आठ का भाग प्रकाशन में है। शिक्षकों ने इन चार भागों में कोर्स की किताबों के 32 हजार प्रश्न उत्तर शामिल किए हैं।
नो बैग-डे के लिए उपयोगी होगी किताब
बेसिक स्कूलों में शनिवार को नो बैग-डे घोषित है। इस दिन बच्चे बिना बस्ते के ही स्कूल पहुंचते हैं। शिक्षक इस दिन बच्चों को पढ़ाई के साथ इससे जुड़ी अन्य गतिविधियां कराते हैं। शिक्षकों का मानना है कि शनिवार को बच्चों से इस किताब से रिविजन कराया जा सकता है। उन्हें सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न उत्तर याद करने को दिए जा सकते हैं। इससे बच्चों को सामान्य ज्ञान बेहतर होगा। इसके साथ ही स्कूल के निरीक्षण को पहुंचे अधिकारी भी बच्चों से इस किताब से कोर्स के प्रश्न पूछ सकते हैं। इस किताब में संस्कृत और उर्दू को भी शामिल किया गया। संस्कृत के सभी प्रश्नों और उत्तरों का हिन्दी में अनुवाद भी किया गया है। इससे बच्चों को समझने और याद करने में आसानी होगी।
शिक्षकों की मंशा एससीईआरटी छापे किताब
शिक्षकों की मंशा है कि यह किताब हर बच्चे तक पहुंचे। अभी शिक्षकों ने यह किताब अपने निजी खर्चे से छपवाई है। इससे किताब बच्चों की पहुंच से दूर है। किताब को सभी बच्चों तक पहुंचाने के लिए शिक्षकों ने इस किताब की सामग्री राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के डिप्टी डायरेक्टर वीके शर्मा को उपलब्ध कराया है। शिक्षकों को उम्मीद है कि इस किताब का प्रकाशन एससीईआरटी कराएगी तो यह किताब सभी बच्चों को उपलब्ध हो सकेगी।
किताब तैयार करने में इन शिक्षकों की रही भूमिका
आल-इन-वन किताब तैयार करने में जिन आठ शिक्षकों की भूमिका रही उसमें संजीव कुमार बंसल ने गणित और अंग्रेजी विषय की प्रश्नावली तैयार की। विभाग में 11 साल तक शिक्षक रहे संजीव कुमार बंसल जवाहर नवोदय विद्यालय में भी शिक्षक रह चुके हैं। वर्तमान में वह दिल्ली के सरकारी स्कूल में प्रवक्ता पद पर तैनात हैं। संतोष खरे ने इस किताब में विज्ञान, इतिहास और भूगोल की प्रश्नावली तैयार की है। वह वर्तमान में उच्च प्राथमिक विद्यालय बरहा में पढ़ा रहे हैं। सुमन लता ने इस किताब के लिए संस्कृत की प्रश्नावली तैयार की है। वह अभी प्राथमिक विद्यालय टोंडरपुर में तैनात हैं। निशात कौसर ने उर्दू, कृषि विज्ञान और गृह शिल्प विषय की प्रश्नावली बनाई। वह वर्तमान में प्रावि चंदोई में तैनात हैं। मीना कुमारी ने हिन्दी विषय की प्रश्नावली तैयार की है। वह वर्तमान में उच्च प्राथमिक विद्यालय बरहा में पढ़ा रही हैं। गीता कुमारी ने प्राथमिक स्तर पर हमारा परिवेश और कक्षा पांच हिन्दी विषय की पाठ्य सामग्री तैयार की। गीता कुमारी अभी प्रावि बरहा में पढ़ा रही हैं। राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त ममता गंगवार ने इस किताब के लिए कक्षा आठ विज्ञान विषय की प्रश्नावली तैयार करने की जिम्मेदारी निभाई। ममता गंगवार भी प्रावि बरहा में पढ़ा रही हैं। सृष्टि कटियार आल-इन-वन किताब के लिए खेल और स्वास्थ्य के साथ ही स्काउट गाइड के प्रश्न उत्तर तैयार किए हैं। सृष्टि भी वर्तमान में उप्रा विद्यालय बरहा में शिक्षण कार्य कर रही हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook