राजकीय इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती अब ऐसे होगी

लखनऊ. राजकीय इंटर कॉलेजों में नौकरी तलाश रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। अब राजाकीय इंटर कॉलेज में में टीजीजी (प्रशिक्षित स्नातक ग्रेड) शिक्षकों की भर्ती लोक सेवा आयोग ही कराएगा।
आयोग द्वारा लिखित परीक्षा के जरिए भर्ती करने हेतु 23 अगस्त 2017 के संशोधन को चुनौती देने वाली याचिकाएं हाईकोर्ट ने खारिज कर दी हैं। हिमांशु शुक्ला और दर्जनों अन्य याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई करते हुए यह आदेश न्यायमूर्ति अश्विनी कुमार मिश्र ने दिया।
याचिकाओं में कहा गया कि प्रदेश सरकार ने टीजीजी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को बीच में रद्द करते हुए सहायक अध्यापकों की भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्यम से लिखित परीक्षा के द्वारा कराने का निर्णय लिया है।
इस मामले में कहा गया कि सरकार का यह निर्णय मनमाना, अतार्किक और राजनीतिक उद्देश्यों से लिया गया है। संशोधित नियमावली को भूतलक्षी प्रभाव से नहीं लागू किया जा सकता है। याचीगण ने 2016 में जारी विज्ञापन के तहत आवेदन किया था, जिसे सरकार ने रद्द कर दिया है।इससे पूर्व नियुक्तियां संयुक्त निदेशक शिक्षा के द्वारा क्वालिटी प्वाइंट मार्क्स के आधार पर की जा रही हैं। याचीगण ने पुराने नियम के तहत जारी विज्ञापनों में ही भर्ती के लिए आवेदन किया था।कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद कहा कि भर्ती नियमावली में बदलाव करना सरकार का नीतिगत निर्णय है। क्वालिटी प्वाइंट मार्क्स के बजाए लिखित परीक्षा के जरिए भर्ती करने से बेहतर अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।

समीक्षा अधिकारी के पोस्ट पर बढ़े पद

समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) परीक्षा-2017 में दो सौ से अधिक पद बढ़ाए गए हैं। पदों की संख्या बढ़कर सात सौ के आसपास हो गई है। आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा बीते आठ अप्रैल को ही आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए कुल पांच लाख 33 हजार 447 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें तीन लाख 40 हजार 121 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। सूत्रों का कहना है कि आयोग को दो सौ से अधिक पदों के लिए अधियाचन मिला है और अब पदों की संख्या बढ़कर तकरीबन सात सौ हो गई है।
sponsored links:
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week