Breaking Posts

Top Post Ad

ईसी की बैठक आज, खुलेगा शिक्षक भर्ती का लिफाफा

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कार्य परिषद (ईसी) की बैठक 30 जून की सुबह 11 बजे से होगी। बैठक में शिक्षक भर्ती के अभी तक हो चुके साक्षात्कार वाले विषयों की शिक्षक भर्ती के लिफाफे खुलने हैं।
लिफाफा खुला तो तीन विषयों ¨हदी, ग्लोबलाइजेशन स्टडीज व गृह विज्ञान को 40 शिक्षक मिल जाएंगे। इनमें सर्वाधिक 31 शिक्षक ¨हदी विभाग के शामिल होंगे। इसके अलावा वित्त समिति की शुक्रवार को नई दिल्ली में होने वाली बैठक की संस्तुतियों को भी मंजूरी दी जाएगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इससे पूर्व कार्य परिषद की बैठक 17 जून को आयोजित की गई थी। बैठक में प्रोबेशन पीरियड में चल रहे रजिस्ट्रार कर्नल हितेश लव की सेवाएं समाप्त कर दी गई थीं। इसके अलावा कार्य परिषद की बैठक में दीक्षांत समारोह कराने के लिए प्रो. अविनाश चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में कमेटी का गठन भी किया गया था। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए साक्षात्कार लगातार कराने व कार्य परिषद की बैठक जल्द बुलाने पर भी सहमति बनी थी। यही कारण है कि दूसरी कार्य परिषद की बैठक ठीक 13वें दिन ही बुला ली गई। बैठक में शिक्षक भर्ती के लिए ¨हदी विभाग, ग्लोबलाइजेशन स्टडीज व गृह विज्ञान विभाग में शिक्षकों की भर्ती के लिफाफे खुलने हैं। ¨हदी विभाग में कुल 33 पद रिक्त हैं। वर्तमान में केवल आठ शिक्षक ही अध्यापन कार्य कर रहे हैं। इनमें से तीन शिक्षक इसी सत्र में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इनमें प्रो. मुश्ताक अली, प्रो. मीरा दीक्षित व प्रो. कात्यायनी शामिल हैं। हालांकि तीनों को सत्र लाभ मिल रहा है। इस तरह तीनों की वर्ष 2019 तक विश्वविद्यालय को अपनी सेवाएं देंगे। ¨हदी विभाग में 33 पदों में से केवल 31 पदों के ही लिफाफे खुलने हैं। एससी वर्ग के दो पद रिक्त रह गए हैं। गृह विज्ञान सात शिक्षक व ग्लोबलाइजेशन स्टडीज में दो शिक्षक मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment

Facebook