Breaking Posts

Top Post Ad

एलटी ग्रेड परीक्षा में सामाजिक विज्ञान विषय में चुनने होंगे दो खंड

इलाहाबाद : एलटी ग्रेड यानी सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक पुरुष/महिला) परीक्षा में शामिल सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को चार खंड में निर्धारित चार विषयों में किन्हीं दो का चयन करते हुए प्रश्नों का उत्तर देना होगा। इसके सभी खंड में 60-60 प्रश्न रखे गए हैं।
किसी गड़बड़ी से बचने के लिए अभ्यर्थियों को बेहद सावधानी से विकल्प का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं।1यूपी पीएससी ने वेबसाइट पर जारी प्रवेशपत्र के साथ ही परीक्षा में अपनाए जाने वाले नियम व शर्तो का उल्लेख भी किया गया है। इसमें सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थियों के लिए खास निर्देश हैं। जिनमें कहा गया है कि इसमें चार खंडों में भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र और नागरिक शास्त्र के प्रश्न रहेंगे। अभ्यर्थियों को इनमें दो खंडों का चयन कर उत्तर देना होगा। इस विषय की परीक्षा के लिए तैयार ओएमआर आंसर शीट के प्रथम भाग में एक से 30 तक सामान्य अध्ययन और दूसरे तथा तीसरे भाग में विकल्प एक और विकल्प दो अंकित किया गया है। इसके नीचे ही चारों विषयों का उल्लेख रहेगा। विषयों के सामने गोला बना रहेगा। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि विकल्प एक या दो के रूप में जिस विषय का चयन करेंगे उसी विषय के सामने बने गोले को काला करना होगा। इसके बाद उस विषय से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देना होगा।
उत्तर पुस्तिका मिलते ही जांच लें
अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के दौरान प्रश्न पुस्तिका प्राप्त करने पर यह देखना होगा कि उस पर क्रमांक पड़ा है या नहीं, अभ्यर्थी जिस विषय में पंजीकृत है उसी विषय की प्रश्न पुस्तिका प्राप्त हुई है या नहीं। ऐसा न होने पर या उत्तर पुस्तिका फटी होने या कोई अन्य गड़बड़ी दिखने पर उसे अंतरीक्षक से बदल लेने को कहा गया है।

No comments:

Post a Comment

Facebook