Breaking Posts

Top Post Ad

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के सचिव की मार्क्सशीट फर्जी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कानपुर (ब्यूरो)। छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के सत्यापन में उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग के सचिव डॉ. संजय सिंह की एमए फाइनल ईयर की मार्कशीट फर्जी मिली है। डिग्री कॉलेज में नौकरी के दौरान डॉ. संजय ने जो मार्कशीट (रोल नंबर 60711) जमा की थी, उसमें 479 मार्क्स हैं लेकिन यूनिवर्सिटी में उपलब्ध चार्ट के मुताबिक उन्हें कुल 441 मार्क्स मिले हैं। यानी 38 मार्क्स बढ़ाए गए हैं।
यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अब फर्जीवाड़े की रिपोर्ट इलाहाबाद हाईकोर्ट को उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इस मामले की सुनवाई बुधवार (30 सितंबर को) जस्टिस अरुण टंडन और जस्टिस अश्विनी कुमार मिश्रा की अदालत में होगी।

डॉ. संजय सिंह ने छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर से 1995 में प्राचीन भारत के इतिहास विषय से एमए किया। प्राइवेट एग्जाम दिया और मार्कशीट ली। बाद में मार्कशीट की दूसरी कॉपी जारी हुई, जिस पर रजिस्ट्रार के हस्ताक्षर फर्जी हैं। मामला वर्ष 2008 से चल रहा है। फर्जीवाड़े की शिकायत के बाद विशेष सचिव उच्च शिक्षा ने 23 जुलाई 2008 को डॉ. संजय सिंह की मार्कशीट से संबंधित सत्यापन रिपोर्ट मांगी। तत्कालीन रजिस्ट्रार महेश चंद्र ने पूरे मामले की पड़ताल कराई तो फर्जी मार्कशीट जारी कराए जाने का खुलासा हुआ। पता चला कि 1995 में एमए (प्राइवेट) करने वाले डॉ. संजय सिंह को फर्स्ट ईयर के दौरान 400 में से 193 मार्क्स और सेकेंड ईयर के दौरान 400 में से 248 मार्क्स मिले थे।

इसका रिकॉर्ड यूनिवर्सिटी के चार्ट में है लेकिन डॉ. संजय ने मार्कशीट की जो दूसरी कॉपी दी है, उसमें फर्स्ट ईयर के दौरान 400 में से 263 और सेकेेंड ईयर के दौरान 216 मार्क्स मिलने का जिक्र है। इसका ब्योरा यूनिवर्सिटी के पास नहीं है। अब यही रिपोर्ट बुधवार को हाईकोर्ट को उपलब्ध कराई जाएगी। रजिस्ट्रार सैय्यद वकार हुसैन ने बताया कि यूनिवर्सिटी से जो मार्कशीट जारी हुई थी, उसमें 441 मार्क्स दिए गए हैं। मार्कशीट की दूसरी प्रति पर उपलब्ध मार्क्स का रिकॉड यूनिवर्सिटी के पास नहीं है। यह मार्कशीट फर्जी है। रजिस्ट्रार के हस्ताक्षर भी संदिग्ध हैं।

आज होगी हाईकोर्ट में सुनवाई, यूनिवर्सिटी ने फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दी

रिकॉर्ड में 441 मार्क्स लेकिन सचिव ने 38 मार्क्स बढ़वाकर 479 किए
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook