Breaking Posts

Top Post Ad

जूनियर शिक्षकों को मिला एक साल का 'लीयन' : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

गाजीपुर : जूनियर स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक के रूप में चयनित और पहले से ही प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को शासन ने राहत दे दी है। सरकार उनका एक साल का 'लीयन' (धारणाधिकार) मंजूर कर लिया है। इसका पत्र आते ही बेसिक शिक्षा विभाग ने बुधवार का इस तरह के 42 शिक्षकों को नीयन का आदेश पत्र वितरित कर दिया।
'लीयन' का मतलब नई नौकरी ज्वाईंन करने के बाद भी पुराने तैनाती वाले पद पर उनकी वैधता एक साल तक बनी रहेगी। इस दौरान वह किसी भी समय पुराने पद पर तैनाती ले सकते हैं।
हाईकोर्ट के आदेश के बाद काफी दिनों से जूनियर स्कूलों में लटके पड़े गणित व विज्ञान शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित कर दिया गया। इसमें 42 शिक्षक ऐसे चयनित हुए थे जो पहले से ही प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत थे। उनकी मुश्किल यह थी कि अगर वह पुरानी नौकरी छोड़ कर नई नौकरी ज्वाईन कर लेते हैं और किसी कारणवश उस पर रोक लग जाती है तो पुरानी नौकरी भी चली जाती। ऐसे में उन अभ्यर्थियों की मांग थी कि उन्हें कम से कम एक साल का 'लीयन' दिया जाए, ताकि उनकी वैधता बनी रहे। और इस बीच अगर जूनियर शिक्षकों की भर्ती पर फिर से रोक लगती है तो वह पुराने पद पर तैनाती ले लेंगे। लेकिन विभाग इसके लिए तैयार नहीं और वह उनका इस्तीफा मांग रहा था। अभ्यर्थियों द्वारा इसका विरोध करने पर बीएसए ने शासन से इस दिशानिर्देश मांगा। इस संबंध में बीएसए चंद्रकेश ¨सह यादव ने बताया कि प्रमुख सचिव का पत्र उन्हें प्राप्त हो गया है। इसमें पहले से ही प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को एक साल का 'लीयन' मिल गया है। सभी को इसका अधिकार पत्र भी वितरित कर दिया गया। एक साल तक उनके पुराने पद खाली रखे जाएंगे, अगर इस बीच कोई लौट आता है तो वह प्राथमिक स्कूलों में से नौकरी ज्वाईंट कर सकता है। एक साल बाद 'लीयन' की वैधता समाप्त हो जाएगी।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook