Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी मार्कशीट का आंकड़ा 800 के पार , जांच एसटीएफ को : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

एलयू वीसी ने लिखा था पत्र, शासन ने दी मंजूरी
एनबीटी,लखनऊ प्रदेश की विभिन्न नियुक्तियों में निकल रही लखनऊ यूनिवर्सिटी की फर्जी मार्कशीट की जांच एसटीएफ को सौंप दी गई है। मंगलवार को शासन से इसे मंजूरी दे दी। प्रदेश के गृह विभाग ने एसटीएफ से जांच कराए जाने पर मुहर लगाई है। पिछले तीन महीने से अनुदेशक और राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में बड़े पैमाने पर फर्जी मार्कशीट के मामले सामने आए हैं।
बीते सोमवार को भी 225 फर्जी मार्कशीट पकड़ी गईं। ऐसे में एलयू वीसी प्रो. एसबी निमसे ने इस पूरे मामले की जांच एसटीएफ से कराने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखा था।
प्रो. निमसे ने मंगलवार को बताया कि एलयू में एक साथ इतने बड़े पैमाने पर फर्जी मार्कशीट्स सामने आने से यूनिवर्सिटी की छवि खराब हो रही है। यूनिवर्सिटी प्रशासन इस मामले पर रोक लगाने के लिए अपने स्तर से जो भी बदलाव हो सकते थे, उसे लागू कर दिया है। हालांकि, फर्जी मार्कशीट्स बनाने के लिए जो गिरोह सक्रिय है, उस पर अंकुश बेहद जरूरी है। एसटीएफ को इस मामले की जांच में जो भी मदद चाहिए, यूनिवर्सिटी प्रशासन करने को तैयार है। हमने उच्च शिक्षा विभाग को पत्र भी लिखा है जिसमें जांच में एसटीएफ को पूरी मदद करने के लिए कहा गया है।
फर्जी मार्कशीट का आंकड़ा 800 के पार
एलटी ग्रेड शिक्षक की भर्ती समेत एलयू में जो भी मार्कशीट आई हैं, उनमें फर्जी मार्कशीट्स की कुल संख्या 800 के पार हो चुकी है। सबसे पहले 46 अभ्यर्थियों ने बीपीएड में फर्जी मार्कशीट लगाई थी। इसके बाद लखनऊ मंडल में एलटी ग्रेड भर्ती में लगाई गईं 350 मार्कशीट फर्जी मिलीं। इसी क्रम में लखीमपुरखीरी में एलटी ग्रेड में भी 121 फर्जी मार्कशीट पकड़ी गईं। वहीं मीरजापुर से 114, मेरठ से 21 और इलाहाबाद की आठ फर्जी मार्कशीट पकड़ी गईं।
माध्यमिक शिक्षा परिषद की जॉइंट डायरेक्टर सुत्ता सिंह ने इस मामले में 384 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। 10 सितंबर को 123 और 11 सितंबर को 33 कैंडीडेट्स पर एफआईआर दर्ज कराने की संस्तुति शासन से की गई थी। इसके बाद सोमवार को जेडी ने 228 और कैंडीडेट्स पर एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है। उन्होंने बताया कि एलयू एग्जाम कंट्रोलर को भेजी गईं 240 मार्कशीट्स के वैरिफिकेशन में 12 मार्कशीट्स सही पाई गईं जबकि 228 मार्कशीट्स फर्जी निकलीं। जेडी ने बताया कि उनकी रिपोर्ट में एफआईआर दर्ज कराने की संस्तुति की गई है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook