Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी अंकपत्र पर नौकरी कर रहे 13 सहायक अध्यापक बर्खास्त

फर्जी अंकपत्र के आधार पर नौकरी पाए 13 सहायक अध्यापकों पर आखिरकार गाज गिर ही गई। बेसिक शिक्षाधिकारी ने मंगलवार को इन 13 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति को नियुक्ति तिथि से निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया। इसके साथ ही लेखाधिकारी को इन सभी शिक्षकों द्वारा नियुक्ति से अब तक आहरित की गई धनराशि की रिकवरी का भी आदेश दिया है।

15000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर चयनित 13 अभ्यर्थियों के अंकपत्र फर्जी होने की पुष्टि तब हुई जब बेसिक शिक्षा विभाग ने सत्यापन के लिए इनके अंकपत्र संबंधित विश्वविद्यालय को भेजे। इन अध्यापकों ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की पूर्व मध्यमा का अंकपत्र अपने अभिलेखों में लगाया था। बेसिक शिक्षा विभाग ने अंकपत्रों को जांच के लिए विश्वविद्यालय भेजा जहां से सभी को फर्जी घोषित कर दिया गया।

इसपर बेसिक शिक्षाधिकारी ने इन शिक्षकों को नोटिस जारी कर 14 दिसंबर 2017 को स्पष्टीकरण के लिए बुलाया। जिसमें कोई भी शिक्षक उपस्थित नहीं हुआ। नोटिस में स्पष्ट निर्देश था कि जो भी उपस्थित होकर स्पष्टीकरण नहीं देगा उसके बारे में यह मान लिया जायेगा कि उसे अपने फर्जी अंकपत्र पर कुछ नहीं कहना है। इसी आधार पर बेसिक शिक्षाधिकारी ने इन 13 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति को नियुक्ति तिथि से निरस्त करते हुए लेखाधिकारी को इन शिक्षकों द्वारा नियुक्ति से बाद से आहरित की गई धनराशि के रिकवरी का आदेश जारी कर दिया।


भर्ती प्रक्रिया में 13 शिक्षकों की ओर से फर्जी अंकपत्रों का प्रयोग किया गया था। इसके खुलासा विवि के सत्यापन में हुई था। कई बार शिक्षकों को नोटिस जारी की गई, लेकिन किसी ने अपना पक्ष नहीं रखा। इसके बाद इनकी सेवा समाप्ति और रिकवरी के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  -देवेंद्र पांडेय, बीएसए

बेसिक शिक्षाधिकारी ने मंगलवार को जिन 13 शिक्षकों को बर्खास्त किया है, उनमें करूणा राय पुत्री रविशंकर प्राथमिक विद्यालय हरईरामपुर और पीयूष कुमार श्रीवास्तव पुत्र ओमप्रकाश श्रीवास्तव, प्रावि चंद्रभानपुर शिक्षाक्षेत्र ठेकमा, नवनीत कुमार पुत्र अजय कुमार श्रीवास्तव और प्रियंका अस्थाना पत्नी आशुतोष कुमार राय प्राथमिक विद्यालय महुजा नेवादा और पूजा राय पुत्री रामजी राय प्राथमिक विद्यालय नेवादा, शिक्षाक्षेत्र मार्टीनगंज, मिथिलेश श्रीवास्तव पुत्र लल्लन प्रसाद श्रीवास्तव,

प्राथमिक विद्यालय दमदियवना, शिक्षाक्षेत्र अहरौला, चित्रा मिश्रा पुत्री कमल कुमार मिश्रा, प्राथमिक विद्यालय लिलारी, अमित कुमार श्रीवास्तव पुत्र राधेश्याम, प्रावि गोविंदपुर,  सौरभ पुत्र अभिमन्यू प्रावि मेहमौनी और बृजेश कुमार राय पुत्र महातम राय प्राथमिक विद्यालय गढवा, शिक्षा क्षेत्र तहबरपुर, पूनम श्रीवास्तव पुत्री देवी प्रसाद श्रीवास्तव प्रावि बरही, शिक्षाक्षेत्र जहानागंज, संजय कुमार श्रीवास्तव पुत्र बृजबिहारी लाल, प्रावि दुर्वासा, शिक्षाक्षेत्र मिर्जापुर, सत्येंद्र कुमार राय पुत्र हरिहर प्रसाद राय, प्रावि शिवपुर, शिक्षाक्षेत्र महराजगंज शामिल है।

No comments:

Post a Comment

Facebook