Breaking Posts

Top Post Ad

अब ऑनलाइन स्वीकृत होगी छुट्टी

बेसिक शिक्षा विभाग के संचालित परिषदीय स्कूलों के अध्यापक अब बिना बताए स्कूल से गायब नहीं हो पाएंगे। अब उन्हें ऑनलाइन छुट्टी लेनी होगी। इसके लए पहले से आवेदन भी करना होगा। छुट्टी को बीईओ और बीएसए स्वीकृत करेंगे। विभाग की ओर से इसके लिए एप बनाया जा रहा है। जल्द ही इसके लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

राबर्ट्सगंज, घोरावल और दुद्धी तहसील क्षेत्र में परिषदीय 1810 प्राथमिक एवं 654 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। प्राथमिक में करीब 2611 शिक्षक, 2285 शिक्षामित्र व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 1215 शिक्षक और 540 अनुदेशकों की तैनात हैं। स्कूलों में तैनात अधिकांश शिक्षक आपस में तालमेल बनाकर अक्सर स्कूल से नदारद रहते हैं। शिक्षक छुट्टी पर जाने से पूर्व रजिस्टर में अवकाश से संबंधित प्रार्थना पत्र रख देते हैं, ताकि अगर कोई अधिकारी निरीक्षण करने के लिए पहुंचे तो यह पता चल जाए कि अवकाश पर है। अधिकारी न पहुंचते है तो शिक्षक वापस आकर प्रार्थना पत्र को फाड़ देते हैं। शिक्षकों के अक्सर अवकाश पर होने के नाते बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा नहीं मिल पा रही है।
बेसिक शिक्षाधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल ने कहा कि अब शिक्षकों को ऑनलाइन छुट्टी मिलेगी। शिक्षकों को अवकाश के लिए पहले ही बीईओ के यहां आवेदन करना होगा। बीईओ के स्वीकृत के बाद उनके स्तर से शिक्षकों को छुट्टी दी जाएगी। कहा कि शिक्षकों को ऑनलाइन अवकाश देने के लिए विभाग की ओर से एप डेपलेप किया जा रहा है। संभावना है कि जुलाई माह से ऑनलाइन छुट्टी देने की व्यवस्था लागू हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook