Breaking Posts

Top Post Ad

एक साल के इंतजार के बाद नौकरी की आस से लौटी चेहरों पर मुस्कान

गोंडा। 12460 शिक्षक भर्ती के तहत शिक्षक बनने का सपना लेकर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के चेहरों पर एक साल बाद मुस्कान देखने को मिली।


लंबी जद्दोजहद के बाद सोमवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदकों की काउंसलिंग कराई गई तो आवेदकों के चेहरों पर सुकून के भाव थे। इस दौरान करीब तीन हजार अभ्यर्थियों ने अपने प्रपत्रों की जांच कराई और अभिलेख जमा किए।

दिसंबर 2016 में सपा शासन काल में परिषदीय स्कूलों में 12460 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत हुई थी। इसके तहत जिले को 788 पदों का आवंटन किया गया था। मार्च महीने में इस भर्ती के लिए करीब पांच हजार आवेदकों ने काउंसलिंग कराई थी।

काउंसलिंग के बाद चयन की कार्रवाई पूरी भी हो गई थी मगर नियुक्ति पत्र वितरण से ठीक पहले भाजपा की नवनिर्वाचित प्रदेश सरकार ने इस भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। हाल ही में यह रोक हटाई गई है और एक मई तक चयन की प्रक्रिया को पूरा कर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने के निर्देश दिए गए हैं।

दूसरी बार होने वाली इस काउंसलिंग में भी पिछले वर्ष काउंसलिंग करा चुके अभ्यर्थियों को ही शामिल होना था। पंतनगर स्थित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय व कंपोजिट विद्यालय में सोमवार को होने वाली काउसंलिंग के लिए रविवार की देर रात से ही अभ्यर्थी पहुंचने शुुरू हो गए थे।

सोमवार की सुबह तक बीएसए दफ्तर अभ्यर्थियों की भीड़ से खचाखच भर गया। नौकरी की आस में एक साल पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के चेहरे पर सुकून के भाव थे। नौकरी मिलने की खुशी के आगे सोमवार को चिलचिलाती धूप भी फीकी पड़ गई।

लाइन में खड़ी महिला अभ्यर्थियों ने धूप से बचने के लिए अपने शैक्षिक अभिलेखों को ही सहारा बना लिया और काउंसलिंग के लिए पूरे उत्साह के साथ घंटों तक लाइन में खड़ी रहीं। बीएसए दफ्तर में काउंसलिंग के लिए आठ काउंटर बनाए गए थे।

भीड़ से बचने के लिए यहां सिर्फ महिला अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई गई। पुरुष अभ्यर्थियों की काउंसलिंग नगर के कंपोजिट स्कूल में कराई गई। काउंटरों पर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ एबीआरसी व शिक्षकों को लगाया गया था। काउसंलिंग के दौरान बीईओ ममता सिंह,आनंद प्रकाश सिंह,रामराज,जैनेंद्र कुमार, अर्जुन प्रसाद वर्मा, यज्ञनरायन वर्मा, डीसी एमडीएम गणेश गुप्ता,डीसी समेकित राजेश सिंह, दिनेश वर्मा, जन्मेजय सिंह,सैय्यद इरफान मोइन,राघवेंद्र प्रताप सिंह,अवधेश त्रिपाठी,शरद कुमार सिंह,आजाद बेग,सतीश पांडेय समेत अन्य शिक्षकों ने सहयोग किया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडेय ने बताया कि करीब तीन हजार अभ्यर्थियों के काउसंलिंग के दौरान अपने अभिलेख जमा किए गए हैं। काउसंलिंग के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए परिसर में महिला सिपाही भी मौजूद रही।

No comments:

Post a Comment

Facebook