Breaking Posts

Top Post Ad

कोचिंग पढ़ा रहे सरकारी शिक्षक

ललितपुर ब्यूरो : प्रतिबन्ध के बावजूद सरकारी स्कूलों के शिक्षकों द्वारा कोचिंग पढ़ाने के मामले सामने आ रहे है। ऐसा ही एक मामला इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जिला विद्यालय निरीक्षक को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें कोचिंग पढ़ा रहे शिक्षक के खिलाफ निलम्बन की कार्यवाही की माँग की।
साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक को एक सीडी भी सौंपी गई, जिसमें दावा किया गया कि सरकारी स्कूल में तैनात शिक्षक बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रहा है।
ज्ञापन में बताया कि जनपद में कई वर्षो से सरकारी स्कूलों में तैनात शिक्षकों और लेखपालों द्वारा अवैध रूप से कोचिंग सेण्टर संचालित किये जा रहे है, जहाँ वह नियमित रूप से बच्चों को पढ़ा कर मोटी फीस वसूल रहे है। सरकारी स्कूलों में तैनात शिक्षक अपने रिश्तेदारों या अन्य परिजनों के नाम से कोचिंग सेण्टर संचालित करते हैं और उसकी आड़ में छात्र-छात्राओं को कोचिंग पढ़ाते है। सरकारी शिक्षकों की कोचिंग और ट्यूशन पढ़ाने पर रोक है। इसके बावजूद कई सरकारी स्कूलों के शिक्षक कोचिंग पढ़ा रहे है। विकासखण्ड बिरधा के एक प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक नेहरू महाविद्यालय के सामने कोचिंग में पढ़ा रहे है। अभाविप कार्यकर्ताओं ने जिला विद्यालय निरीक्षक को एक सीडी भी सौंपी, जिसमें दावा किया गया है कि सीडी में उक्त शिक्षक बच्चों को कोचिंग पढ़ा रहा है। उन्होंने शिक्षक को निलम्बित कर कड़ी कार्यवाही की माँग की। ज्ञापन पर अभाविप जिला संयोजक राहुल राजपूत, अमित कुमार साहू, महेश साहू, अंकित जैन, छोटू बुन्देला, आनंद पटैरिया, शिवकेश नायक, शिवम लिटौरिया, कौशल प्रताप सिंह, सुदामा पाठक, रोहित मिश्रा, रेशमा खातून, गगन चतुर्वेदी, अमर सिंह तोमर, हेमन्त जैन, शुभम, अभिषेक तिवारी, आशीष निरजन के हस्ताक्षर बताये गये।

::
बॉक्स-
::

3 सदस्यीय जाँच कमिटि गठित
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा शिक्षक द्वारा कोचिंग पढ़ाने से संबंधित सीडी और ज्ञापन में लगे आरोपों को गम्भीरता से लेते हुये जिला विद्यालय निरीक्षक वीरेन्द्र कुमार दुबे ने 3 सदस्यीय जाँच कमिटि गठित कर दी है। इसमें प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कॉलिज, खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र तथा वरिष्ठतम शिक्षक राजकीय इण्टर कॉलिज को शामिल किया गया है। समिति को उक्त प्रकरण से संबंधित प्रत्येक पहलू की बारीकी से जाँच करते हुये तीन दिन के भीतर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
::
बॉक्स-
::
वायरल ऑडियो भी है चर्चाओं में

जहाँ एक ओर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शिक्षक द्वारा कोचिंग पढ़ाने से सम्बन्धित एक सीडी डीआइओएस को सौंपी है तो वहीं एक ऑडियो भी खूब चर्चाओं में है। ऑडियो में एक स्टूडेण्ट एक शिक्षक के बीच वार्तालाप है, जिसमें स्टूडेण्ट शिक्षक से कोचिंग पढ़ाने के बारे में चर्चा कर रहा है। इस ऑडियो क्लिप के बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा पड़ताल की जा रही है। पता लगाया जा रहा है कि ऑडियो में किस विद्यालय के किस शिक्षक की आवाज है। डीआइओएस का कहना है कि जल्द ही हकीकत सामने आ जायेगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook