Breaking Posts

Top Post Ad

56 अभ्यर्थियों ने कराई काउंसिलिग, छह अनुपस्थित

 रायबरेली : 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत रिक्त पदों पर गुरुवार को अभ्यर्थियों ने काउंसलिग कराई। 62 के सापेक्ष काउंसिलिग कराने 56 अभ्यर्थी ही पहुंचे। छह अभ्यर्थी नहीं पहुंच सके।

रिक्त पदों पर दो से चार दिसंबर तक काउंसिलिग कराने के निर्देश दिए गए थे। कम सीटें होने के कारण गुरुवार को अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में पूर्वान्ह 11 बजे अभ्यर्थी पहुंच गए। सभी ने पहले परिसर में चस्पा लिस्ट में अपना वरीयता क्रमांक देखा। काउंसिलिग कराने में अभ्यर्थियों को परेशानी न उठानी पड़े, इसके लिए दो पटल बनाए गए थे। एक पटल पर हरचंदपुर खंड शिक्षा अधिकारी आरके कश्यप और राही के रमेशचंद्र चौधरी, दूसरे पर डलमऊ के विश्वनाथ प्रजापति व खीरों के रवी कुमार सिंह को जिम्मेदारी दी गई थी। सबसे पहले अभ्यर्थियों के दस्तावेज जांचे गए। काउंसिलिग कराने के बाद अभ्यर्थियों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी ने शारीरिक दूरी का पालन किया और मास्क लगाकर रखा।

इनकी सुनें,

62 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। 56 लोग आए, जिसमें 55 पुरुष और एक महिला अभ्यर्थी है। शासन के निर्देश पर आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

आनंद प्रकाश शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

एलटी ग्रेड के शिक्षकों को किया प्रशिक्षित रायबरेली : जीआइसी में गुरुवार को तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन नवनियुक्त एलटी ग्रेड के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। अलग-अलग विशेषज्ञों ने उन्हें ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों को पढ़ाने से लेकर उनके विकास के हर बिदु के बारे में गहनता से जानकारी दी।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्र शेखर मालवीय, अंग्रेजी के पूर्व प्रवक्ता आरपी श्रीवास्तव, सूरज शुक्ल ने शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। उन्हें बताया गया कि ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों को कैसे शिक्षा दी जाए, सरकार की योजनाओं से ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों को कैसे लाभान्वित किया जाए, जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें कैसे उ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>च स्तरीय शिक्षा दी जाए, ताकि वह उ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>च शिक्षा हासिल कर आगे बढ़ सकें। विद्यालय परिसर में क्या-क्या व्यवस्था होनी चाहिए आदि के बारे में बताया गया। 

No comments:

Post a Comment

Facebook